इस तरह से आधार कार्ड में जन्मतिथि घर बैठे सही करवाये, यह रहा तरीका

अगर आपके आधार कार्ड में कोई कमी है तो अभी घबराएं नहीं। अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि में कोई गड़बड़ी है तो आप घर बैठे ही इसे ठीक कर सकते हैं। आप घर बैठे ही जन्मतिथि अपडेट कर सकते हैं। यूआईडीएआई के अनुसार, केवल घोषित या असत्यापित जन्म तिथि को ही ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है।

जन्म तिथि को अपडेट करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। इस बारे में UIDAI ने एक ट्वीट में कहा है, AadhaarOnlineServices आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए अपने आधार में जन्मतिथि को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

इस पर कितने रुपये खर्च होंगे।

वहीं, इस ट्वीट किए गए फोटो में कहा गया है कि ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी अपडेट के लिए आपको प्रति अपडेट 50 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार से जुड़ी इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपका वर्तमान मोबाइल नंबर आधार में अपडेट होना चाहिए।

यह भी कहा गया है कि यदि आप किसी भी प्रकार की सहायता चाहते हैं या कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या Help@Uidai.Gov.In पर ईमेल कर सकते हैं।

वहीं, आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउजर में https://Ssup.Uidai.Gov.In/Ssup/ ओपन करें। अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

Leave a Comment