जीमेल साइन इन – जीमेल लॉगिन

[ad_1]

जीमेल अकाउंट लॉगिन लिंक मोबाइल और पीसी/लैपटॉप के लिए – लॉगिन/साइन इन कैसे करें या नया जीमेल अकाउंट ऑनलाइन कैसे बनाएं चरण दर चरण प्रक्रिया यहां प्रदान की गई है। जीमेल गूगल का शीर्ष उत्पाद है जिसे 2004 में लॉन्च किया गया था। जीमेल गूगल द्वारा 25 जीबी डेटा तक की एक बहुत ही लोकप्रिय मुफ्त ईमेल सेवा है।

जीमेल लॉगिन कैसे करें?

अब उपयोगकर्ता वेबसाइट और मोबाइल ऐप (एंड्रॉइड और ऐप्पल स्टोर) से जीमेल सेवा का उपयोग कर सकते हैं। जो लोग मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर जीमेल अकाउंट लॉगिन/साइन ऑनलाइन देख रहे हैं, वे इसके लिए सीधा लिंक प्राप्त कर सकते हैं। आप जानते हैं कि जीमेल इतना लोकप्रिय क्यों है? जीमेल की विशेषताएं और आसान नेविगेशन उपयोगकर्ता को ऑनलाइन नया जीमेल खाता बनाने के लिए आकर्षित करता है।

जीमेल क्या है?

जीमेल एक लोकप्रिय वेबमेल सेवा है जो गूगल का एक उत्पाद है। यदि आप जीमेल का उपयोग कर रहे हैं तो आप ईमेल भेज और प्राप्त कर सकते हैं, स्पैम को ब्लॉक कर सकते हैं, एक एड्रेस बुक बना सकते हैं और अन्य बुनियादी ईमेल कार्य ऑनलाइन कर सकते हैं।

जैसा कि GMail टैगलाइन ने इसकी विशेषता बताई है, Gmail एक निःशुल्क, निजी और सुरक्षित ईमेल सेवा है जिसे दुनिया भर में सबसे अधिक पसंद किया जाता है। यह 105 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

जीमेल से ताजा समाचार – लाखों पुराने स्मार्टफोन पर जीमेल सर्विस ब्लॉक हो जाएगी। अब 27 सितंबर 2021 से पुराने स्मार्टफोन्स पर GMail एक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

जीमेल लॉगिन या जीमेल अकाउंट साइन-इन

लैपटॉप/पीसी पर नया अकाउंट बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.gmail.com पर जाएं। जब आप जीमेल साइन-इन या लॉगिन लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको लॉगिन पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको यूजर नेम या ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी।

चरण 1 – सबसे पहले जीमेल की वेबसाइट यानी www.gmail.com या mail.google.com पर जाएं।

जीमेल लॉगिन / साइन इन करने के लिए सीधा लिंक – https://mail.google.com/mail/u/0/x/1b99afero88zg-/?f=1

चरण 2 -ईमेल या फोन डालें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

चरण 3 – सही ईमेल पता या फोन नंबर दर्ज करने के बाद, जीमेल आपसे पासवर्ड मांगेगा (यदि आप पासवर्ड दिखाना चाहते हैं तो इस विकल्प पर टिक करें)। इसे दर्ज करें और फिर से अगले बटन पर क्लिक करें।

यदि आप अपना जीमेल पासवर्ड भूल गए हैं, तो पासवर्ड भूल गए पर क्लिक करें? इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए लिंक करें या इसे नए पासवर्ड में बदलें।

चरण 4 – अगर आपने अपने जीमेल अकाउंट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल किया हुआ है तो लॉगइन स्क्रीन पर आपको एक पॉपअप विंडो मिलेगी। (स्क्रीनशॉट जांचें)

चरण 5. अपने स्मार्टफ़ोन की जाँच करें जहाँ आपका मोबाइल उपकरण Gmail खाते से जुड़ा हुआ है। आपको एक सूचना मिलेगी “क्या आप साइन इन करने का प्रयास कर रहे हैं?” हां, इट्स मी बॉटन पर क्लिक करें। हुर्रे आपने जीमेल में सफलतापूर्वक लॉग इन किया।

मोबाइल या स्मार्टफोन पर जीमेल में लॉगिन या साइन इन कैसे करें?

जब आप पीसी/लैपटॉप या ब्राउज़र के माध्यम से लॉग इन कर रहे हों, तो हमने पहले ही जीमेल लॉगिन और जीमेल साइन इन प्रक्रिया का उपयोग कैसे करें को कवर कर लिया है। अब हम यहां आपको मोबाइल पर जीमेल में लॉग इन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में अपडेट कर रहे हैं।

अब एक बड़ी संख्या उपयोगकर्ता इन दिनों कंप्यूटर से अधिक स्मार्टफोन/सेल फोन का उपयोग कर रहे हैं।

जीमेल पर साइन इन करें android ऐप प्रक्रिया नीचे दी गई है

चरण 1। पहले एक स्मार्टफोन प्राप्त करें, पुष्टि करें कि यह एक नया स्मार्टफोन (एंड्रॉइड फोन) है जो जीमेल ऐप को सपोर्ट करता है।

चरण 2। अपने सेल फोन पर ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। (यदि आपके पास एंड्रॉइड स्मार्टफोन/सेलफोन है) तो नवीनतम सुविधाओं के लिए Google play store के माध्यम से अपडेट करें।

चरण 3। जीमेल लगीं ऐप दोनों स्टोर यानी Google PlayStore और Apple’s iTunes . पर उपलब्ध है

चरण 4। डाउनलोड करने के बाद अपने स्मार्टफोन में जीमेल ऐप आइकॉन को चेक करें। बस इसे टैप करें और खोलें।

चरण 5. अगर आपके फोन में रैम कम है तो 1-2 सेकेंड तक प्रतीक्षा करें। जब आपके मोबाइल/स्मार्टफोन में पूरी तरह से लोड हो जाए। स्वचालित रूप से लॉगिन पेज खुल जाएगा।

चरण 6. लॉगिन विवरण दर्ज करें, अर्थात ईमेल आईडी / उपयोगकर्ता नाम या फोन नंबर। पासवर्ड के साथ।

चरण 7. चीयर्स, आपके पास है जीमेल में लॉग इन किया अपने मोबाइल एप्लिकेशन पर।

जीमेल लॉगिन साइट www.google.com लिंक यहां दिया गया है।

[ad_2]

Leave a Comment