अमन गुप्ता जीवनी, नेट वर्थ, प्रारंभिक जीवन, करियर, परिवार

Aman Gupta Biography Hindi – अमन गुप्ता का इंटरनेट पुरस्कार इस सप्ताह सोनी टीवी पर शार्क टैंक इंडिया की शुरुआत के रूप में एक टन सामान्य ज्ञान अर्जित करता है। अमन गुप्ता निस्संदेह शार्क टैंक इंडिया के शार्क में से एक हैं और दर्शकों को अपने अच्छे प्रसाद और करिश्मे से प्रभावित करते हैं। कौन हैं अमन गुप्ता? अमन गुप्ता की कुल संपत्ति क्या है? कौन हैं अमन गुप्ता की पत्नी? अमन गुप्ता जीवनी , नेट वर्थ, प्रारंभिक जीवन, करियर, परिवार सब कुछ यहां चर्चा की गई है।

अमन गुप्ता जीवनी

अमन गुप्ता BOAT के सह-संस्थापक और विपणन निदेशक हैं। BOAT भारत में नंबर एक हेडसेट उपकरण मॉडल में से एक है, जिसने 27.3% बाजार हिस्सेदारी हासिल की है।

अमन गुप्ता की कंपनी वित्तीय वर्ष 2020 में महामारी के प्रकोप की परवाह किए बिना 500 करोड़ रुपये की आय अर्जित करने में सफल रही। अमन गुप्ता ने नवंबर 2013 में समीर अशोक मेहता के साथ BOAT की कस्टोडियन कंपनी, इमेज मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लॉन्च करने के लिए भागीदारी की। लिमिटेड 

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, अम्म गुप्ता ने विभिन्न सेटिंग्स में काम किया। वह ऑडियो उत्पाद पावरहाउस, हरमन इंटरनेशनल में इंडिया सेल्स के निदेशक थे। 2016 में उन्होंने एक “जहाज” की स्थापना की। “जहाज” ने “फैशनेबल ऑडियो उपकरण” बेचना शुरू किया।

उन्होंने दो साल तक हेडफोन, ईयरफोन, स्पीकर, ट्रैवल चार्जर और रग्ड लग्जरी पैकेज बेचे। उन्होंने पहले दो वर्षों में घरेलू बिक्री में 10 करोड़ रुपये कमाए। गुप्ता ने दिल्ली विश्वविद्यालय से व्यवसाय में स्नातक करने से पहले दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की।

अमन एक पढ़ा-लिखा व्यवसायी है। फिर उन्हें भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान द्वारा चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में प्रमाणित किया गया। उन्होंने केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से अपना दूसरा मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन भी प्राप्त किया। 

 शिक्षा एवं योग्यता

अमन गुप्ता ने दिल्ली में अपनी ट्रेनिंग पूरी की। अमन गुप्ता दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र हैं। अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, अमन गुप्ता एक प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार बन गए। हालांकि, उनके स्कूली जीवन का असली केंद्र। केलॉग स्कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर हैं। 

अमन गुप्ता करियर

अपने पेशे में अमन गुप्ता के मुख्य फोकस में इमेज मार्केटिंग में उनका योगदान शामिल है, जो BOAT की कस्टोडियन कंपनी है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कई जगहों पर काम किया। उन्होंने भारत के लिए बिक्री प्रबंधक के रूप में ऑडियो दिग्गज हरमन इंटरनेशनल के लिए काम किया।

फिर उन्होंने 2016 में एक “नाव” स्टार्टअप खोला। “नाव” ने “ट्रेंडी ऑडियो उत्पादों” में व्यापार करना शुरू कर दिया। पिछले दो वर्षों से, वे उच्च गुणवत्ता वाले हेडफ़ोन, इयरफ़ोन, स्पीकर, ट्रैवल चार्जर और रग्ड केबल बेच रहे हैं। उन्होंने घरेलू बिक्री में 100 करोड़ रुपये का कारोबार किया। 

BoAt व्यापार और इतिहास के बारे में

“BoAt” में पहला उत्पाद Apple का एक अविनाशी चार्जिंग केबल और चार्जर था। Apple का केबल चार्जिंग के अंत के करीब टूट जाता था और खरीदारों को इसे कवर करना पड़ता था। “BoAt” ने 10,000 कर्व्स के जीवन चक्र के साथ एक मजबूत ब्रेडेड केबल लॉन्च की है। कीमत 1,500 रुपये थी। यह उत्पाद Amazon पर सबसे अधिक बिकने वाला उत्पाद बन गया।

उन्होंने 2016 में BassHeads225 boAt भी लॉन्च किया। उनकी दृष्टि चीनी उत्पादों से आने वाले किसी अन्य तरीके से बचने की थी। 2017 में, जहाज का कारोबार 27 मिलियन रुपये तक पहुंच गया और 2018 में यह 108 मिलियन रुपये से अधिक हो गया। प्रति मिनट चार इकाइयों की बिक्री के साथ 6000 से अधिक इकाइयां प्रति मिनट बिकीं।

boAt के पास वर्तमान में 20 वितरकों द्वारा समर्थित 5,000 खुदरा स्टोर हैं। प्रति दिन 10,000 से अधिक यूनिट और प्रति वर्ष चार मिलियन यूनिट की बिक्री। आप अब तक दो करोड़ भारतीयों तक पहुंच चुके हैं। लगभग 80 प्रतिशत बिक्री अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स चैनलों से होती है। 

अमन गुप्ता नेट वर्थ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमन गुप्ता की इंटरनेट की कीमत 95 मिलियन डॉलर है। अमन गुप्ता की कुल संपत्ति अरबों में अनुमानित है। उन्होंने अपने व्यवसाय से बहुत बड़ा लाभ कमाया है और करोड़पति बनने के कगार पर हैं।

BoAt की स्थापना 2015 में हुई थी और इसने वित्त वर्ष 2020 में 500 करोड़ रुपये के राजस्व का उत्पादन किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 108.8% अधिक है। BoAt से हेडफ़ोन, स्टीरियो हेडफ़ोन, पोर्टेबल चार्जर और हैवी-ड्यूटी केबल सभी उपलब्ध हैं।

BOAt वर्तमान में 5,000 स्टोर्स में उपलब्ध है और 20 वितरकों द्वारा समर्थित है। कंपनी प्रति दिन 10,000 से अधिक डिवाइस और प्रति वर्ष चार मिलियन यूनिट बेचने का वादा करती है और पहले ही 20 मिलियन भारतीयों को सेवा प्रदान कर चुकी है। 

वेतन

अध्ययनों के अनुसार, अमन गुप्ता की BOAT से 12 महीने की सैलरी लगभग INR 40 करोड़ है। हालांकि, अमन गुप्ता की संपत्तियों और उनके विभिन्न व्यावसायिक उपक्रमों से होने वाली आय का खुलासा नहीं किया गया है।

परिवार और जीवन

ज्योति कोचर गुप्ता अमन की मां हैं, जबकि नीरज गुप्ता उनके पिता हैं। उनका एक भाई भी है जिसका नाम अनमोल गुप्ता है। उसका परिवार छोटा और सुखी है। अमन गुप्ता के वहां पैदा होने के बाद से वे दिल्ली में रह रहे हैं। अमन ने अपनी पत्नी प्रिया डागर से 2008 में शादी की है।  मिया और अदा गुप्ता उनकी दो बेटियां हैं।

अमन गुप्ता दिसंबर 2021 से पहले 39 साल के हैं। भारत के बाहर, सह-संस्थापक एक वैश्विक ऑडियो व्यवसाय स्थापित करने की उम्मीद करते हैं। BoAt नवंबर 2013 में स्थापित एक भारतीय कंपनी है।

अमन गुप्ता शार्क टैंक इंडिया डील

अमन गुप्ता नवीनतम भारतीय स्टार्ट-अप, “शार्क टैंक इंडिया” के अंदर एक जीवंत युवा शार्क हैं। हालांकि, अमन गुप्ता छह साल के लिए 75 लाख INR के लिए Peeschute के साथ एक योजना पर क्लिक करने में कामयाब रहे। 

यह सब अमन गुप्ता की जीवनी, नेट वर्थ, प्रारंभिक जीवन, करियर और परिवार के बारे में था। अधिक जानने के लिए कृपया हमारे पेज से जुड़े रहें।

Post – Aman Gupta Biography, Net worth, Early Life, Career, Family In Hindi

Leave a Comment