पीएम किसान स्थिति 10वीं किस्त तिथि, 2000 रुपये की किस्त

PM Kisan Status – 10th Kist Date जो की 15 December 2021 है, PM Kisan की ऑफिसियल वेबसाइट पर पेमेंट की स्थिति कैसे चेक करें, और महत्वपूर्ण लिंक्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो 10वीं किस्त अपडेट में बहुत मददगार होंगे। पीएम किसान द्वारा। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2018 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी और अब तक कई लाभार्थियों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है। आप अपने भुगतान की स्थिति आधिकारिक pmkisan.nic.in वेबसाइट पर देख सकते हैं। आप भी एक नए किसान के रूप में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ पंजीकरण कर सकते हैं और प्रधान मंत्री किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं।

pm-kisan-status-in-hindi

पीएम किसान स्थिति 10वीं किस्त तिथि

योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana
किश्तपीएम किसान 10वीं किस्त
द्वारा शुरू किया गयापीएम नरेंद्र मोदी
वर्ष में शुरू हुआ2018
वार्षिक वित्तीय सहायता6000/- रु.
वर्गYojana
भुगतान का प्रकारबैंक में सीधे अंतरण
पीएम किसान 10वीं किस्त की तारीख 202115 दिसंबर 2021
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in 

पीएम किसान कार्यक्रम क्या है?

पीएम किसान कार्यक्रम छोटे और सीमांत किसानों के लिए केंद्र सरकार के पूर्ण वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र का कार्यक्रम है। यह 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुआ। इस योजना में किसानों की जमीन पर तीन किस्तों में भुगतान किए गए 6,000 रुपये प्रति वर्ष की सहायता का प्रावधान है।

राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के समर्थन से, किसान परिवारों को कार्यक्रम के लिए सहायक किसानों के रूप में पहचाना जाएगा। लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे राशि ट्रांसफर की जाएगी। यहाँ परिवार की परिभाषा में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Kist Date 2021

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पीएम किसान स्थिति – 10वीं किस्त की तारीख कुछ महीनों में जारी की जाएगी और प्राप्तकर्ता आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर 10वीं किस्त भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आप गांव-गांव डेटा की स्थिति की जांच कर सकते हैं और लाभार्थियों की सूची में अपना नाम सत्यापित कर सकते हैं। पीएम किसान निधि योजना आपको पंजीकरण के बाद धन हस्तांतरण के लाभों का आनंद लेने की अनुमति देती है।

पीएम किसान की 9वीं किस्त का प्रसारण पीएम मोदी ने 9 अगस्त, 2021 को वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए किया था। 10वीं किस्त 3 महीने बाद खातों में जमा की जाएगी, यानी नवंबर में यह लाभार्थी के खाते पर डीबीटी होगी।

PM KISAN के अनुसार पात्रता मानदंड

इस योजना के तहत सभी किसान परिवार जिनके पास जमीन है, लाभ उठा सकते हैं। जमींदार किसानों के परिवार को शासन के दिशा-निर्देशों द्वारा एक ऐसे परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है जिसमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं, जिनके पास संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के कैडस्ट्रे के अनुसार कृषि योग्य भूमि है।

लाभार्थियों की पहचान के लिए मौजूदा भूमि कार्यकाल प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

पीएम किसान बहिष्करण श्रेणी

उच्चतम आर्थिक स्थिति से संबंधित लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां योजना के लाभों से लाभान्वित नहीं हो पाएंगी।

  • प्रत्येक संस्थागत मालिक।
  • निम्नलिखित श्रेणियों में से एक या अधिक से संबंधित प्रजनकों के परिवार:
  • संवैधानिक कार्यों के वर्तमान और पूर्व धारक।
  • वर्तमान और पूर्व मंत्री, राज्य मंत्री, पंचायतों के जिला अध्यक्ष, नगर निगमों के महापौर, लोकसभा या राज्य सभा या राज्य विधानसभाओं या राज्य विधान परिषदों के सदस्य।
  • सभी सेवानिवृत्त और सक्रिय कर्मचारी और केंद्र या राज्य सरकार के मंत्रालयों या कार्यालयों या विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों या केंद्रीय / राज्य पीईएस और सहायक कार्यालयों या सरकार और कर्मचारियों के स्थानीय अधिकारियों के अधीन स्वायत्त संस्थानों के सिविल सेवक। (चतुर्थ श्रेणी/मल्टीटास्किंग स्टाफ/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • 10,000 रुपये या उससे अधिक की मासिक पेंशन के साथ कोई भी सेवानिवृत्त या सेवानिवृत्त (चतुर्थ श्रेणी / मल्टीटास्किंग / ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  • कोई भी व्यक्ति जिसने पिछले कर वर्ष के दौरान आयकर का भुगतान किया हो।
  • पेशेवर संघों में पंजीकृत इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड एकाउंटेंट, वकील, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर और प्रथाओं का अभ्यास करके पेशे का अभ्यास करते हैं।

PM KISAN के तहत भुगतान किए गए लाभ

पीएम किसान योजना के तहत, उन सभी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान की जाती है, जिनके पास उनके नाम पर कृषि योग्य भूमि है, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो।

6000 रुपये की राशि का भुगतान प्रत्येक वर्ष तीन समान किश्तों में निम्नानुसार किया जाता है:

राशिभुगतान की अवधि
2000 रुपयेअप्रैल- जुलाई
2000 रुपयेअगस्त से नवंबर
2000 रुपयेदिसंबर- मार्च

पीएम-किसान भुगतान की जांच कैसे करें?

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: सबसे ऊपर, “किसान कॉर्नर” एक विकल्प है और दिए गए विकल्प के लिंक का चयन करें।

चरण 3: लाभार्थी स्थिति विकल्प चुनें जहां आप अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं। स्थिति पर, एक सूची होगी जिसमें किसान का नाम और उसके बैंक खाते में जमा की गई राशि होगी।

चरण 4: दूसरा आधार नंबर, खाता संख्या या सेल फ़ोन नंबर दर्ज करें।

चरण 5: अंत में, “डेटा प्राप्त करें” पर टैप करें।

पीएम-किसान की स्थिति कैसे निर्धारित करें?

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: सबसे ऊपर, “किसान कॉर्नर” एक विकल्प है और दिए गए विकल्प के लिंक का चयन करें।

चरण 3: लाभार्थी स्थिति विकल्प चुनें जहां आप अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं। स्थिति पर, एक सूची होगी जिसमें किसान का नाम और उसके बैंक खाते में जमा की गई राशि होगी।

स्टेप 4: अब आपका आधार नंबर, आपका बैंक अकाउंट नंबर या आपका सेल फोन नंबर। इन तीन दस्तावेजों के नंबरों का उपयोग करके लाभार्थी पीएम किसान से प्राप्त राशि का सत्यापन कर सकता है।

चरण 5: अब पिछले चरण में आपको उपरोक्त तीन नंबरों से प्राप्त विवरण दर्ज करें।

चरण 6: अंत में, आपको इस नंबर पर क्लिक करने के बाद सभी लेनदेन प्राप्त होंगे।

मैं पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अपना नाम कैसे चेक कर सकता हूं?

चरण 1: प्ले स्टोर से मोबाइल ऐप को एंड्रॉइड डिवाइस पर डाउनलोड करके मोबाइल ऐप के माध्यम से नाम सत्यापित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, पीएम किसान मोबाइल ऐप।

चरण 2: ऐप डाउनलोड होने के बाद, आप विवरण तक पहुंच पाएंगे

बैंक और आधार विवरण कैसे सही करें?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PMKISAN) अपने लाभार्थियों को अप्रैल से जुलाई तक तीन किस्तों में वार्षिक नकद हस्तांतरण प्रदान करता है; दूसरा चरण अगस्त और नवंबर के बीच और तीसरा दिसंबर और मार्च के बीच है।

मीडिया के अनुसार इसका भुगतान 15 दिसंबर 2021 तक किया जाना है। योजना के अनुसार सरकार की ओर से हर साल 6,000 रुपये की नकद राशि किसानों को हस्तांतरित की जानी है।

उन किसानों के बैंक खातों में अग्रिम भुगतान किया जाना चाहिए जिनके खाते आधार कार्ड से जुड़े होने चाहिए। भुगतान प्रक्रिया में भुगतान न करने का कारण आधार संख्या या खाता संख्या प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का गलत पंजीकरण है।

पीएम किसान ऑनलाइन वेबसाइट पर आधार विवरण कैसे सही करें

चरण 1: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

चरण 2: सबसे ऊपर, “किसान कॉर्नर” एक विकल्प है और दिए गए विकल्प से लिंक का चयन करें।

स्टेप 3: लिंक में दिए गए आधार एडिट ऑप्शन को चेक करें और उस पर टैप करें।

चरण 4: आधार संख्या और संबंधित जानकारी को सत्यापित करने के लिए आप एक नए पेज पर आएंगे।

PM-KISAN योजना के तहत कुछ और विवरण

  • जून 2019 में भूमि के आकार की परवाह किए बिना किसान परिवारों के लिए 14.5 करोड़ भूमि का लाभ देकर किया गया।
  • पीएम किसान शासन के तहत, संस्थागत जमींदारों, संवैधानिक पदों पर खेती करने वाले परिवारों, सक्रिय या सेवानिवृत्त सिविल सेवकों, और राज्य और केंद्र सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों और सरकार के स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के लिए एक बहिष्करण है।
  • 10,000 से अधिक मासिक आय वाले डॉक्टर, इंजीनियर और सेवानिवृत्त जैसे पेशेवर और पिछले कर वर्ष के करदाता इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

तो यह सब पीएम किसान स्थिति के बारे में है – 10 वीं किस्त तिथि जो 15 दिसंबर 2021 है और जमा की जाने वाली राशि रु। 2000/-

PM Kisan Websiteयहां क्लिक करें

Leave a Comment