सेवा सिंधु सेवा प्लस, लॉगिन, आवेदन स्थिति, पोर्टल ऐप विवरण

सेवा सिंधु सर्विस प्लस पोर्टल कर्नाटक सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए एक आसान तरीका प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार नागरिकों को विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाएं प्रदान करेगी। सेवा सिंधु पोर्टल पर, नागरिक विभिन्न सेवाओं जैसे राजस्व एजेंसी, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग आदि से लाभ उठा सकते हैं। यहां इस लेख में, हम सेवा सिंधु सेवा प्लस पोर्टल के बारे में सभी विवरण प्रदान करने जा रहे हैं । यहां हम सेवा सिंधु के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे जैसे कि पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें, आवेदन की स्थिति की जांच करें, या सेवा सिंधु पोर्टल के फायदे आदि।

सेवा सिंधु सर्विस प्लस पोर्टल

कर्नाटक सरकार ने सेवा सिंधु: सर्विस प्लस पोर्टल नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल का मुख्य कारण नागरिकों को उनके दरवाजे पर सरकारी और गैर-सरकारी सेवाएं प्रदान करना है।

कर्नाटक के लोग विभिन्न सरकारी या अर्ध-सरकारी कार्य घर बैठे बिना सरकारी कार्यालयों में आए कर सकते हैं। 

सेवा सिंधु पोर्टल के माध्यम से लोग राज्य में सभी गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां आप ऑनलाइन किए गए सरकारी डायग्राम और कार्यालय के काम के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सेवा सिंधु सर्विस प्लस पोर्टल पर अन्य सभी सेवाएं जैसे बेंगलुरु वन, सीएससी केंद्र, कर्नाटक वन, अटलजी, जनस्नेही केंद्र और बापूजी भी उपलब्ध हैं। 

सेवा सिंधु पोर्टल सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। ग्राहकों, व्यावसायिक ग्राहकों, या व्यवसाय-से-सरकारी सेवाओं के लिए। करदाता समर्थित संगठन स्थापित करने के लिए करदाता नागरिकों के लिए पोर्टल मददगार होगा।

और भी बहुत से काम हैं जो आप सेवा सिंधु पोर्टल का उपयोग करके कर सकते हैं। नीचे सभी विवरण देखें।

निवास के लिए लाभ

सेवा सिंधु वेबसाइट और पोर्टल के कई लाभ हैं जो सक्षम अधिकारियों द्वारा राज्य के निवासियों को दिए गए हैं, कुछ महत्वपूर्ण लाभ इस प्रकार हैं: – 

  1. सेवा सिंधु पोर्टल या एक पोर्टल के राज्य के नागरिक एक मंच के विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए।
  2. सेवासिंधु पोर्टल विभिन्न सरकारी सेवाओं की स्थिति का उपयोग करता है जो घर से काम करने के लिए उपयोग की जाती हैं, विभाग के भीतर या वांछित काम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और बिना।
  3. सेवा सिंधु प्लस पोर्टल की मदद से, नागरिक अपने द्वारा किए गए आवेदन की स्थिति की जांच कभी भी, कहीं भी कर सकते हैं।
  4. यदि राज्य के निवासी सेवा सिंधु पोर्टल या संबंधित विभाग की सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो वे ग्राम पंचायत स्तर पर स्थापित सामान्य सेवा केंद्र की सुविधाओं का भी उपयोग कर सकते हैं.
  5. सेवा सिंधु पोर्टल की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि नागरिकों के बारे में जानकारी प्रदान करने और उनके सवालों के जवाब देने के लिए इस पोर्टल पर एक सहायक कर भी लगाया जाता था।
  6. यदि नागरिकों को समस्या है या किसी संस्था के बारे में कुछ जानना है, तो सेवासिंधु हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकती हैं 

कार्यालयों के लिए लाभ 2021

सेवा सिंधु प्लस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विभागों के लिए विभिन्न प्रकार के लाभ भी उपलब्ध हैं जब वे सेवा सिंधु पोर्टल पर पंजीकरण करते हैं और सेवा सिंधु पोर्टल, सेवासिंधु के माध्यम से नागरिकों को अपनी सुविधाओं का विस्तार करते हैं, पोर्टल विभाग के लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. सेवा सिंधु पोर्टल निवासियों को विभिन्न विभागों की सुविधा का उपयोग करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, अर्थात सेवा सिंधु पोर्टल वन-स्टॉप-शॉप सेवा प्रदान करता है।
  2. कार्यालय अपने केंद्र की क्षमता पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, जिससे विभागों और कर्मचारियों की दक्षता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  3. सेवा सिंधु पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विभागों को वास्तविक और उत्कृष्ट एमएससी रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाती है, जिसके माध्यम से विभागों को बिल किया जाता है, जो बेहतर संगठन और शासन प्रणाली के कार्यान्वयन में योगदान देता है।
  4. सकल के साथ आवेदकों का कनेक्शन सेवाओं के सही आगमन की गारंटी देता है।
  5. नवीनतम डेटा विश्लेषण इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध होगा, जिससे विभागों को अपने पैटर्न को सही करने, खुद को और अपनी सेवा में सुधार करने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप नागरिकों के लिए तेज और अधिक तरल सेवा होगी।
  6. सिंधु सेवा का लाभ नागरिकों के लिए त्वरित श्वास और व्यवस्था के मुख्य कारणों में से एक होगा। 

विभिन्न विभागों के लिए लाभ

सेवा सिंधु सेवा पोर्टल प्लस पोर्टल विभिन्न विभागों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। इस पोर्टल के माध्यम से विभाग ऑनलाइन पंजीकरण कर नागरिकों को सीधे अपनी सेवाएं दे सकता है। 

  • बैंगलोर विकास प्राधिकरण 
  • वाणिज्यिक कर विभाग 
  • औषधि नियंत्रण विभाग 
  • योजना विभाग 
  • आयुष विभाग 
  • श्रम विभाग 
  • महिला और कल्याण विभाग 
  • कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग 
  • अधिकारिता एवं वरिष्ठ अधिकारिता विभाग 
  • खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग 
  • सूचना एवं जनसंपर्क विभाग 
  • कन्नड़ और संस्कृति विभाग 
  • राजस्व विभाग 
  • युवा अधिकारिता एवं खेल विभाग 
  • परिवहन विभाग 

सेवा सिंधु सर्विस प्लस पोर्टल के साथ पंजीकरण कैसे करें

विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिक को सेवा सिंधु पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। सेवा सिंधु सेवा पोर्टल के साथ पंजीकरण करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले, आपको सेवा सिंधु सर्विस प्लस पोर्टल के आधिकारिक पोर्टल, यानी sevasindhu.karnataka.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद “Register new user here” टैब पर क्लिक करें।
  3. फिर आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  4. अब अपना आधार नंबर दर्ज करें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा, उसे भरकर भेज दें।
  6. अगले पेज पर अपना मोबाइल फोन नंबर, ईमेल आईडी, पासवर्ड आदि दर्ज करें।
  7. सबमिट करें और आपका पंजीकरण पूरा हो गया है। 

सेवा सिंधु सर्विस प्लस पोर्टल के साथ लॉग इन कैसे करें?

  1. पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप निम्न चरणों का उपयोग करके सेवा सिंधु सर्विस प्लस पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।
  2. सेवा सिंधु वेबसाइट खोलें या नीचे दिए गए सीधे लिंक का उपयोग करें।
  3. फिर आपको “Registered Users login here” का विकल्प दिखाई देगा।
  4. उस पर क्लिक करें और एक नया पेज खुलेगा।
  5. अब अपना ईमेल आईडी या मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें।
  6. अगले विकल्प में, ओटीपी दर्ज करें और कैप्चा को हल करें।
  7. अंत में सबमिट करने के बाद आप सर्विस पोर्टल में सफलतापूर्वक लॉग इन कर लें। 

हेयरड्रेसर/लौंड्रेस के लिए Covid19 सहायता के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया?

  1. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर हेयरड्रेसर/लॉन्ड्रोमैट्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  2. क्लिक करने के बाद आपको नेक्स्ट सेक्शन में अपना डाटा एंटर करना होगा, जो रिक्वेस्ट भी किया जाता है।
  3. फिर विवरण भरें, आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सेंड को हिट करना होगा।
  4. भेजने के बाद, सभी हेयरड्रेसिंग/लॉन्ड्रोमैट सेवाएं चालू हैं, यह खुल जाएगी। 

कर्नाटक से प्रवासी श्रमिकों को पंजीकृत करने की प्रक्रिया क्या है?

  1. वर्कर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले serviceonline.gov.in/karnataka पर जाएं।
  2. उसके बाद, आपके पास होम पेज पर रहने का विकल्प है ताकि कार्यकर्ता उस पर क्लिक कर सकें।
  3. फिर आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा।
  4. विवरण भरने के बाद, कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  5. क्लिक करने के बाद आपकी सारी जानकारी खुल जाएगी। 

ई-पास आवेदन

  1. अपना यात्रा विकल्प चुनने के बाद ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।
  2. फिर अपना विकल्प चुनें।
  3. चयन के बाद निर्देशों के बावजूद, सभी जानकारी पूरी की जानी चाहिए।
  4. विवरण में, आपको अपनी यात्रा, पता, मोबाइल नंबर और अपने नाम के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करनी होगी।
  5. इसके बाद, कैप्चा कोड प्रस्तुत करें। 

आवेदन की स्थिति कैसे जांचें

आप नीचे दिए गए गाइड का उपयोग करके पोर्टल के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं

  1. सेवा सिंधु पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  2. अब अपने आवेदन की स्थिति का पालन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  3. फिर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे, एक वित्त के लिए और दूसरा अन्य विभागों के लिए।
  4. ट्रेजरी विभाग को सत्यापित करने के लिए, अपना आवेदन नंबर दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें।
  5. अन्य विभाग के लिए अनुरोध की स्थिति की जांच करने के लिए अन्य लिंक पर क्लिक करें।
  6. अब संदर्भ संख्या या ओटीपी के बाहर एक विकल्प चुनें।
  7. फिर मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  8. इस तरह आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। 

सेवा सिंधु सेवा पोर्टल का उपयोग करके सेवा का अनुरोध कैसे करें?

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप सेवा सिंधु प्लस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न सेवाओं का अनुरोध कर सकते हैं। सेवा सिंधु पोर्टल के माध्यम से सेवा का अनुरोध करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  1. सेवा सिंधु वेबसाइट पर जाएं।
  2. मेनू बार में “विभाग और सेवाएं” लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब आपको विभागों की एक सूची दिखाई देगी, जिसे आप चाहते हैं उसे चुनें।
  4. फिर चयनित विभाग में वांछित सेवा का चयन करें।
  5. अब सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
  6. अगले चरण में, अपने एक्सेस डेटा के साथ लॉग इन करें।
  7. – इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  8. अब मांगी गई सभी जानकारियां ध्यान से दर्ज करें।
  9. फॉर्म भरने के बाद उसे सबमिट कर दें। 

आप फैमिली आईडी/नए एनपीएचएच राशन कार्ड (एपीएल) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. इस पेज पर सीधे लिंक से आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  2. प्रारंभ पृष्ठ पर, अब आपको परिवार पहचान/नए एनपीएचएच राशन कार्ड (एपीएल) के लिए आवेदन के लिए एक विकल्प दिखाई देगा।
  3. क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा।
  4. अब सभी जानकारी ध्यान से भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद आवेदन पत्र भेजें। 

पोर्टल हेल्प डेस्क

सेवा सिंधु पोर्टल एक हेल्पलाइन विकल्प प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप सभी प्रश्नों के समाधान प्राप्त कर सकते हैं या संबंधित समस्याओं में आपकी सहायता कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर: 080-22230282, 080-22279954

ईमेल आईडी: sevasindhu@karnataka.gov.in

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे लेख में ऑनलाइन पोर्टल सेवा सिंधु सर्विस प्लस पोर्टल के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहें।

आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Post – Seva Sindhu Service Plus, Login, Application Status, Portal App Details In hindi

Leave a Comment